वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

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शरीर का वजन बढ़ाना भी वजन कम करने की तरह एक कठिन प्रक्रिया है। इसके लिए व्यक्ति को धैर्य और उचित अभ्यास की जरूरत पड़ती है।

ज्यादातर व्यक्तियों के शरीर की ऐसी संरचना होती है कि उनका शरीर अधिक दुबला-पतला दिखता है।

कभी-कभी ऐसे व्यक्तियों के शरीर में मांस कम और हड्डियां ज्यादा दिखती है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके बताने जा रहे हैं। 

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय
  1. हेल्दी फैट उपापचय दर को भी बढ़ाता है जिससे शरीर में अच्छे फैट की मात्रा बढ़ती है।फैट शरीर की कई जरूरी क्रियाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

2. पनीर या चीज का उपयोग पुराने समय से ही वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें

प्रचुर मात्रा में कैलोरी और फैट होता है।

3. एवोकैडो में पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है। होल ग्रेन के विपरीत एवोकैडो में

कैलोरी भी अधिक पाया जाता है जो वजन बढ़ाने के लिए बेहतर माना जाता है .

4. उच्च मात्रा में क्रीम और वसायुक्त दही में बहुत सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट

और फैट पाया जाता है। स्नैक्स के रूप में वसायुक्त दही का सेवन करने से वजन बढ़ता है।


एक या दो कप दही में ड्राई फ्रूट्स और शहद मिलाकर खाने से शरीर की अतिरिक्त कैलोरी

बढ़ने लगती है और शरीर भरा-भरा हो जाता है। 

5. मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए अंडे से बेहतर कोई भोजन नहीं है। यह उच्च गुणवत्ता

वाली प्रोटीन और वसा प्रदान करता है। लेकिन इसके लिए होल एग खाना बहुत महत्वपूर्ण है।


एथलीट, बॉडी बिल्डर छह या इससे अधिक अंडे प्रतिदिन खाते हैं। इसलिए वजन बढ़ाने वाले

व्यक्तियों के लिए यह एक सर्वोत्तम भोजन है।


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