स्टेमिना बढ़ाने के उपाय

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स्टेमिना बढ़ाने के उपाय

स्टेमिना बढ़ाने के उपाय-किसी भी कार्य को बेहतर तरीके से और लंबे समय तक करने के लिए

स्टेमिना की आवश्यकता होती है।

आपका अच्छा स्टेमिना रनिंग, वेट लिफ्टिंग और अच्छे सेक्स में आपकी मदद करता हैं।

अपनी शरीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक अच्छे स्टेमिना बहुत ही जरूरी होता हैं। स्टेमिना को

बढ़ाने के लिए आप  संतुलित आहार, व्यायाम और योग का सहारा ले सकते हैं। किसी भी खेल के

दौरान अच्छा प्रदर्शन करने से लेकर घर और ऑफिस के कार्य को बेहतर तरीके से करने लिए भी

एक अच्छे स्टेमिना की जरूरत होती हैं। बढ़ा हुआ स्टेमिना अपने आप को फिट रखने के लिए और

शिथिलता, थकावट, चिंता और कई अन्य दुर्बलता की भावना को समाप्त करता है।

स्टेमिना बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ :

स्टेमिना बढ़ाने के उपाय
  • कैफीन
  • सालमन मछली
  • बादाम
  • अंडा
  • हरी सब्जियां

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स्टेमिना बढ़ाने के उपाय:-

1.कैफीन-

कैफीन पुरुषों का स्‍टेमिना बढ़ाने में फायदेमंद हो सकती है। कैफीन एक कॉफ़ी और चाय में पाया

जाने वाला पाया जाने वाला पदार्थ हैं। कॉफी एक उत्तेजक पेय पदार्थ है इसलिए कॉफ़ी पुरुषों का

स्‍टेमिना बढ़ाकर आपकी सेक्स ड्राइवको भी बढ़ाती है। कॉफी मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए

उत्तेजित कर सकती है।

2.सालमन मछली  –

सालमन (सैल्मन) फिश खाना सेक्स स्‍टेमिना बढ़ाने में लाभकारी हो सकता है। सालमन मछली में

पाया जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर और मस्तिष्क के इष्टतम कामकाज के लिए महत्वपूर्ण

हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड के तीन प्रकारों में से दो EPA और DHA मुख्य रूप से मछली में पाए

जाते हैं। स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए विशेष रूप से वसायुक्त मछली जैसे सालमन और टूना आदि का

सेवन करें।

3.बादाम –

स्टेमिना बढ़ाने के उपाय

बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि हमारे स्टेमिना को बढ़ाने में मदद

करता है। इसके अलावा बादाम में आर्गिनिन भी होता है जो रक्‍त परिसंचरण में सुधार करता है।

साथ ही यह रक्‍त वाहिकाओं को आराम दिलाने में सहायक होता है। बादाम में मौजूद एमिनो एसिड

इरेक्‍शन (erection) को बनाये रखने में सहायक होता है।

4.अंडा-

स्टेमिना बढ़ाने के उपाय

अंडे में एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन होता है जो स्तंभन दोष में सुधार करता है। मांसपेशियों और

शरीर के ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व और प्रोटीन स्टेमिना के

निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं। अंडे को सबसे अधिक प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में गिना जाता है।

इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, एक अंडा एक दिन थकान को दूर कर सकता है।

5.स्टेमिना बढ़ाने के उपाय-हरी सब्जियां –

स्टेमिना को बढ़ने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना अच्छा होता है। हमारे आहार में आवश्यक

पोषक तत्वों की अनुपस्थिति हमारे ऊर्जा स्तर को कम कर देती है। हरी सब्जियों में आवश्यक

पोषक तत्व विटामिन सी, प्रोटीन, जटिल कार्ब्स और आयरन उपस्थित होते हैं। यह सभी खाद्य

पदार्थ ऊर्जा पैदा करने में मदद करते हैं।


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