सोयाबीन के तेल के फायदे

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सोयाबीन के तेल में अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ की एक सरणी है।

हड्डी स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है

महिलाओं को एस्ट्रोजेन नामक एक रहस्यमय हथियार दिया जाता है जो उन्हें विकारों से सबसे बड़ी रक्षा करता है। एस्ट्रोजन नाटकों में से एक महत्वपूर्ण भूमिका हड्डी चयापचय को विनियमित करने में है, और इसकी कमी से हड्डियों की हानि और ऑस्टियोपीनिया की वृद्धि हुई है।

soya bean benefits hindi

सोयाबीन का तेल आइसोफ्लेवोन्स (पादप-व्युत्पन्न पॉलीफेनोल्स और एस्ट्रोजन लुक-एलाइकस) नामक फाइटोस्टेरॉल से भरपूर होता है, जो मुक्त कणों को परिमार्जन करता है और आपकी हड्डियों पर एस्ट्रोजेन रिसेप्टर्स को बांधता है और हड्डियों के सकारात्मक विकास को प्रभावित करता है और ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपीनिया जैसी हड्डियों की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।

मेमोरी पॉवर बढ़ाता है और अल्जाइमर रोग से लड़ता है

संतृप्त वसा के ऊंचे स्तर मस्तिष्क कोशिकाओं पर एमिलॉइड सजीले टुकड़े (जैसे एलडीएल जमा) के गठन का कारण बनते हैं, जिससे उनकी सूजन और स्मृति हानि होती है।

सोयाबीन के तेल में उच्च मात्रा में विटामिन के और uns अच्छे ’असंतृप्त फैटी एसिड होते हैं, जैसे लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड, जो ओमेगा -3 एसिड जैसे डीएचए और ईपीए और ओमेगा -6 फैटी एसिड बनाने के लिए आगे बढ़ते हैं।

सोयाबीन के तेल के फायदे

इन फैटी एसिड में शक्तिशाली न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं और आपके आहार के माध्यम से बाहरी रूप से आपूर्ति करने की आवश्यकता होती है। सोयाबीन तेल को अपने भोजन में शामिल करना, खाना पकाने के लिए सोयाबीन तेल का उपयोग करना, या सोयाबीन तेल की खुराक लेना स्मृति और सीखने को बढ़ावा दे सकता है। यह अल्जाइमर जैसे गंभीर संज्ञानात्मक, न्यूरोडीजेनेरेटिव और सेरेब्रोवास्कुलर विकारों का भी इलाज कर सकता है।

हेयर ग्रोथ में मदद करता है

बालों का गिरना और गंजापन बढ़ रहा है, और वे सभी आयु वर्ग के महिलाओं और पुरुषों में होते हैं। तनाव, चिंता, जीन, कुपोषण, हार्मोनल असंतुलन और प्रदूषण जैसे कई कारकों में तेजी से बाल गिरना, बालों का झड़ना कम होना और बालों का बढ़ना रुक सकता है।

शहद के क्या फायदे हैं?

सोयाबीन तेल या सोया उत्पादों का उपयोग करने से बालों के तंतुओं में अमीनो एसिड और केराटिन जैसे अणु बढ़ सकते हैं, जो उन्हें जड़ों से मजबूत बनाते हैं।

यही कारण है कि कई शैंपू जो आपके बालों में चमक जोड़ने का वादा करते हैं, उनके पास सोया तेल या सोया डेरिवेटिव है

आपकी त्वचा की सुरक्षा और पोषण करता है

सोयाबीन का तेल लिनोलिक एसिड, आइसोफ्लेवोन्स, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन में समृद्ध है जो आपकी त्वचा की रक्षा और पोषण करते हैं।

सोयाबीन तेल या जैल और लोशन युक्त सोयाबीन तेल व्युत्पन्न यूवीबी किरणों और मुक्त कणों से प्रेरित सूजन से आपकी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं और त्वचा पर transepidermal पानी की कमी (TEWL) को कम कर सकते हैं, त्वचा बाधा वसूली को बढ़ावा देने के

ट्रू कॉलर से क्या खतरे हो सकते हैं ?

काले सोयाबीन का तेल एंथोसायनिन और आइसोफ्लेवोन जैसे एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं में त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकते हैं। आइसोफ्लेवोन्स फाइटोएस्ट्रोजेन हैं और मानव एस्ट्रोजेन जैसी गतिविधि का प्रदर्शन करते हैं।

ऐसे पौधों के तेल का उपयोग आपकी त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन के नुकसान को रोकता है और आपकी त्वचा को कोमल, नम, और झुर्रियों से मुक्त, रंजकता और महीन रेखाओं से मुक्त रखता है।

सोयाबीन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और आपके दिल की रक्षा करता है

खाना पकाने के लिए परिष्कृत तेलों का उपयोग करने से आपके शरीर में uns खराब ’असंतृप्त वसा का स्तर बढ़ सकता है, जिससे रक्त में LD खराब’ कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) का संचय हो सकता है।

LDL आपके रक्त वाहिकाओं को जमा करता है, रक्त परिसंचरण में बाधा डालता है, और अप्रत्यक्ष रूप से आपके दिल पर दबाव बढ़ाता है, जिससे उच्च रक्तचाप होता है।

सोयाबीन तेल जैसे स्वस्थ विकल्प अच्छे ’असंतृप्त ओमेगा -3 और ओमेगा -3 फैटी एसिड में प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह एलडीएल संचय को धीमा कर देता है और उच्च रक्तचाप को कम करता है। एक अध्ययन में, यह 25% तक एथेरोस्क्लेरोसिस और इस्केमिक हमलों के जोखिम को कम करने के लिए पाया गया था

सोयाबीन आपको सही तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है

चूँकि सोयाबीन के तेल में वनस्पति स्टार्च और फाइटोकेमिकल्स के साथ-साथ संतृप्त वसा की तुलना में मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के उच्च स्तर होते हैं, इसलिए मक्खन या परिष्कृत खाना पकाने वाला तेल एक स्वस्थ विकल्प है।

आप सोयाबीन तेल के साथ अपने सलाद को तैयार कर सकते हैं और इसे बेकिंग और नियमित खाना पकाने में उपयोग कर सकते हैं। याद रखें कि अपने आहार में ढेर सारे फाइबर के साथ इसे धीरे-धीरे और स्वस्थ तरीके से पाउंड में संतुलित करें – बिना आपके दिल, जिगर या चयापचय को नुकसान पहुंचाए।


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