शीर्षासन के प्रभाव को कभी कम नहीं समझे

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शीर्षासन करने के लिए कई लोग आशंकित और उदासीन हैं क्योंकि इसकी स्थिति ठीक है और

इसमें किसी प्रकार के संतुलन की आवश्यकता होती है। वास्तव में, यदि किसी विशेषज्ञ के

मार्गदर्शन में प्रदर्शन किया जाता है और बुनियादी नियमों का सावधानीपूर्वक पालन किया जाता है,

तो अभ्यास करना मुश्किल नहीं है। मस्तिष्क को अपने विभिन्न कार्यों को सुचारू रूप से करने के

लिए अच्छी तरह से ऑक्सीजन युक्त रक्त की आवश्यकता होती है। हालांकि, गतिहीनता के साथ-

साथ सामान्य लोगों के मामले में, मस्तिष्क को पर्याप्त समृद्ध ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त नहीं होता

है जो सिरदर्द, पिट्यूटरी की खराबी, मधुमेह, यौन समस्याओं की ओर जाता है।

शीर्षासन संस्कृत शब्द “शिरशा” से आया है जिसका अर्थ है ‘सिर’। शीर्षासन में बहुत सारी

विविधताएँ हैं, इसमें हम सलम्बा शीर्षासन (समर्थित शीर्षासन मुद्रा) का वर्णन करते हैं और यह

शीर्षासन की सभी विविधताओं के बीच एक सरल प्रकार का शीर्षासन है। इसमें शरीर को पूरी

तरह से उल्टा किया जाता है और निचली भुजाओं के बल सीधा खड़ा किया जाता है, और सिर का

मुकुट हल्के से फर्श पर टिका होता है।

शीर्षासन को अपने विभिन्न चिकित्सकीय फायदों के कारण ‘सभी आसनों के राजा’ के रूप में भी

जाना जाता है, यह एक उलटा रुख है। इसके शारीरिक प्रभावों को पूरे शरीर में महसूस किया जा

सकता है,विशेष रूप से रक्त परिसंचरण, आत्मसात और अंतःस्रावी तंत्र के स्तर पर।

sheershasana ke prakaar

वैज्ञानिक प्रयोग ने सत्यापित किया है कि हेडस्टैंड योग के प्रदर्शन के दौरान प्रति मिनट हवा की

मात्रा में कमी आई है। ऊतकों द्वारा ऑक्सीजन की खपत बढ़ गई और ऑक्सीजन की मात्रा कम

हो गई, यह दर्शाता है कि रक्त में ऑक्सीजन का हस्तांतरण बहुत बढ़ गया है।

इसका अभ्यास करने का सबसे अच्छा समय सुबह नाश्ते से ठीक पहले है।

शीर्षासन करने के चरण

1.) सबसे पहले इस मुद्रा से बाल मुद्रा (बालासन) पर जाएं और अपनी कोहनी और अपनी

उंगलियों को एक समभुज त्रिभुज का आकार दें। (यह आपके सिर के को सहारा देने के लिए एक

आधार है)।

2.) अब अपने सिर को फर्श पर चटाई पर ले आएं और आपके सिर का पिछला हिस्सा आपके

हाथों को छू रहा है। (जिसे आपने पहले चरण में इंटरलॉक किया था, अपने हाथों से अपने सिर को

सहारा दे)।

3.) अपने पैरों को सीधा करने की कोशिश करें और धीरे-धीरे अपने पैरों को सिर की दिशा की

ओर रखें। आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए।

4.) अब अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी एड़ी को कूल्हों के पास रखें।

5.) उसके बाद धीरे-धीरे-धीरे अपने पैरों को सीधे 90 डिग्री के कोण पर उठाएं।

6.) बिना किसी खिंचाव के सामान्य रूप से सांस लें।

7.) जितना हो सके, इस पोजीशन में रहे।

8.) अब धीरे से अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी एड़ी को कूल्हों के पास रखें और बाल मुद्रा

(बालासन) में आ जाएं।

sheershasana ke charan

शीर्षासन के लाभ

1.) शीर्षासन मस्तिष्क कोशिकाओं को एक समृद्ध ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति करता है

और इस प्रकार अनेको मस्तिष्क कोशिकाओं को पोषण प्रदान करता है।

2.) यह मस्तिष्क की कोशिकाओं की प्रभावशीलता को फिर से जीवंत करने, पुनर्जीवित करने और

बढ़ाने में मदद करता है।

3.) यह शांति को प्रेरित करता है और सिरदर्द और माइग्रेन को रोकता है।

4.) यह आंखों के रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

5.) बाहों, कंधों और कोर की मांसपेशियों को ताकत देता है।

6.) उम्र बढ़ने की समस्याओं को धीमा करता है।

7.) यह यौन विकारों से निपटने में बेहद फायदेमंद है जैसे कि प्रोस्टेट की समस्याएँ हाइड्रोसेले,

ल्यूकोरिया, स्पर्मेटोरिया और सभी सामान्य रजोनिवृत्ति और मासिक धर्म संबंधी बीमारियाँ।

8.) यह थायरॉयड ग्रंथि पर कार्य करता है और चयापचय कार्यों को संतुलित करने में मदद करता

है।

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9.) आंतरिक अंगों को सौम्य मालिश देता है।

10.) यह अंतःस्रावी ग्रंथियों की प्रक्रिया को संतुलित और उत्तेजित करता है, मुख्यतः पिट्यूटरी

और पीनियल ग्रंथियों को।

11.) यह चेहरे की त्वचा को रक्त के ऑक्सीजन से भरपूर प्रवाह की अनुमति देता है जिससे चेहरे

की रंगत में सुधार होता है।

12.) सर में समृद्ध रक्त और पोषक तत्वों की आपूर्ति करके बालों के झड़ने, गंजापन और बालों के

भूरे होने से रोकना अच्छा है।

13.) यह जुकाम, खांसी, टॉन्सिलिटिस, मुंह से दुर्गंध और सूजन से राहत देता है।

14.) इसके नियमित अभ्यास के बाद आरबीसी का गठन भी बढ़ गया।

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शीर्षासन करने में सावधानियां

1.) गर्दन की चोट, गंभीर सिरदर्द के मामले में इस आसन से बचना चाहिए। मासिक धर्म के दौरान

इससे बचें। जो लोग उच्च बी.पी. समस्याओं, दिल की समस्याओं, मस्तिष्क की चोट,

नेत्रश्लेष्मलाशोथ, ग्लूकोमा, हर्निया, मोटापा और उच्च रक्तचाप को सख्ती से इस आसन को न

करने की सलाह दी जाती है।

2.) किसी भी योगिक गतिविधियों को करने से पहले एक विशेषज्ञ और डॉक्टर से भी सलाह लें।

3.) पूरे शरीर को अंतिम मुद्रा में लंबवत रखें; आगे, पीछे या बग़ल में झुकाव न करें।

4.) अंतिम स्थिति में अधिक से अधिक मांसपेशियों को आराम करने की कोशिश करें।

5.) यदि आप सिरदर्द का अनुभव करते हैं, चक्कर आना महसूस करते हैं, शरीर गर्म हो जाता है,

दिल की धड़कन रुक जाती है, तो शीर्षासन को तुरंत बंद कर देना चाहिए।

sheershasana ke samay avadhi

शीर्षासन की समय अवधि

हेडस्टैंड पोज के अभ्यास की अवधि व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। एक व्यक्ति जो वर्षों से

इस मुद्रा को कर रहा है, वह 30 मिनट तक अभ्यास कर सकता है। शुरुआती लोगों के लिए, 30

सेकंड अच्छा है और एक विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में समय 5 मिनट तक बढ़ाया जा सकता है।

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शीर्षासन प्रतिवाद(counterpose)

शीर्षासन करने के बाद, शवासन को अपनी सभी मांसपेशियों और श्वासों को आराम देने के लिए

प्रतिवाद के रूप में करें.


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