गर्भावस्था में डाइट चार्ट

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गर्भावस्था में डाइट चार्ट

गर्भावस्था में डाइट चार्ट– गर्भावस्था के समय गर्भवती महिलाओं को यह सुनिश्चित करने की

आवश्यकता होती है कि उनका आहार बच्चे को ठीक से विकसित होने और बढ़ने के लिए पर्याप्त

पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान कर पा रहा है या नहीं। उन्हें यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है

कि जो बदलाव उनके शरीर में हो रहा है, उससे निपटने के लिए उसका शरीर काफी स्वस्थ है की

नहीं।

माँ के आहार को संतुलित और पौष्टिक बनाने की आवश्यकता होती है जिसके लिए इसमें प्रोटीन,

कार्बोहाइड्रेट और वसा का सही संतुलन शामिल होना चाहिए, और सब्जियों, और फलों जैसे विभिन्न

प्रकार के पौधों का सेवन करना भी बहुत जरुरी है।

1.प्रेगनेंसी के पहले महीने में –

पहले महीने के लिए जिन खाद्य पदार्थों को आपको अपने आहार में शामिल करने की आवश्यकता

है उनमें शामिल है कुछ हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और शतावरी, फल

जैसे संतरे, आम और अनार और दालें जैसे मसूर की दाल, सेम और मटर हैं। ये खाद्य पदार्थ

आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत माने जाते हैं।

2.गर्भावस्‍था के दूसरे महीने में क्या खाएं-

गर्भावस्था के दूसरे महीने में गर्भवती महिला के लिए एक और महत्वपूर्ण चरण की शुरुआत होती

है। इसलिए फोलेट और आयरन से भरपूर भोजन अवश्य लें। इसमें आप हरी पत्तेदार

सब्जियों, एवोकाडो और नट्स का विकल्प चुन सकती हैं।


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3.गर्भावस्था में डाइट चार्ट-तीसरे महीने में क्या खाना चाहिए-

गर्भावस्था में डाइट चार्ट

गर्भावस्था के तीसरे महीने के दौरान एक संपूर्ण संतुलित आहार में अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां और

फल जैसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। अपने आहार में कार्ब्स के स्रोत के रूप में साबुत अनाज को

करना जरुर सुनिश्चित करें।

4.प्रेगनेंसी के चौथे महीने में –

चौथे महीने के दौरान, आपको अपने दैनिक आहार में ताजे पानी की मछली, अंडे और मौसमी

फल जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इस स्तर पर बच्चे के उचित विकास के लिए

आहार सभी तरह के आवश्यक घटक होने चाहिए।

5.पांचवे महीने में आहार-

पांचवा महीना शिशु के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। आपको यह सुनिश्चित करना

होगा कि आप ऐसे भोजन का सेवन करें जो शिशु और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो। गर्भावस्था

के पांचवें महीने में कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए, वे हैं

फल, सब्जियां और आवश्यक प्रोटीन स्रोत। 

गर्भावस्था में डाइट चार्ट

6. गर्भावस्था में डाइट चार्ट-छह महीने में आहार –

इस चरण में, आपका पेट भी दिखना शुरू हो जाता है। यह वह समय है जब आपके बच्चे के पोषण

की आवश्यकता बहुत बढ़ जाती है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और आवश्यक खनिजों के

अपने सेवन को बढ़ाना सुनिश्चित करें। कैफीन के सेवन से बचें और मसालेदार भोजन से दूर रहें।

7.गर्भावस्था के सातवें महीने में आहार-

यह गर्भावस्था का एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण है। इस स्तर पर, आपको यह सुनिश्चित करना होगा

कि आप अपने बच्चे को सबसे अच्छा पोषण दें ताकि वह अंतिम चरण के लिए तैयार हो जाए। बहुत

सारा पानी पीना सुनिश्चित करें ताकि आपके शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ निकल सके।

आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर आहार लें। 

8. 8 वें महीने में क्या खाना चाहिए-

इस अवस्था में फल, सब्जियां और आयरन युक्त भोजन लें। अधपके अंडे, कच्ची मछली और

अनपचुरेटेड दूध जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें।

9.9वें महीने के लिए स्वस्थ गर्भावस्था-

गर्भावस्था के अंतिम महीने में फोलिक युक्त प्राकृतिक भोजन ही लें। सुनिश्चित करें कि आप अपने

शरीर को पर्याप्त आयरन और विटामिन सी का आहार दें। नरम चीज, कैफीन और शराब जैसे

खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें।


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