क्या आप जानते है, पनीर के ये फायदे और नुक्सान!

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 सेहत और स्वाद दोनों के हिसाब से ही पनीर खाने में एक बेहतरीन कॉंम्बिनेशन होता है। कहा

जाता है कि दूध में सारे पोषक तत्व मौजूद हैं, जो व्यक्ति के लिए जरूरी हैं। लेकिन अगर आपको

दूध नापसंद है तो पनीर से बेहतर आपके लिए और कुछ नहीं हो सकता।

पनीर भारतीय व्यंजनों में स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत का भी पर्याय बना हुआ है। आज कई तरह के

‘चीज’ बाजार में आ चुके हैं, लेकिन पनीर यानी कॉटेज चीज की बात ही अलग है। पनीर के फायदे और नुक्सान भी है।

paneer khaane ke fayde aur nuksaan

पनीर के फायदे 

 दांत और हड्ड‍ियां

पनीर का सबसे बेहतरीन लाभ है कि यह आपकी हड्ड‍ियों और दांतों को मजबूत बनाता है साथ ही

कैल्श‍ियम और फास्फोरस का एक बढ़िया स्त्रोत भी है। रोजाना पनीर का सेवन हड्डयिों की समस्या,

जोड़ों में दर्द और दांत के रोगों से बचाए रखने में बेहद मददगार है। पनीर के फायदे और नुक्सान भी है। पनीर के फायदे और नुक्सान भी है। पनीर के फायदे और नुक्सान भी है।

फाइबर से भरपूर

फाइबर की कमी होने पर आपको कमजोर इम्यून सिस्टम, बावसीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर

लेवल बढ़ना जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके शरीर में फाइबर की

कमी है तो रोज इसका सेवन करें। दिन में कम से कम 1 बार कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर में

फाइबर की कमी पूरी हो जाएगी।

paneer hai protein se bharpoor

मेटाबॉलिज्म

पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म का रोल बहुत महत्वपूर्ण है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में

डायट्री फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है। यह पाचन तंत्र के

सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है।

शारीरिक कमजोरी

प्रोटीन के साथ-साथ इसमें कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इसलिए रोज कच्चा पनीर खाने से आपके

शरीर की कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन मांसपेशियों को भी स्थिर रखता है।


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 दांत बनाए मजबूत

प्रोटीन और कैल्शियम होने के कारण इसका सेवन दांतो को मजबूत बनाता है। इसके अलावा

इससे आप दांतों से खून आना, कैविटी और दांतों में दर्द से भी बचे रहते हैं।

paneer ke chamatkaari fayde

 तुरंत एनर्जी

दूध से बनने के कारण पनीर में भी दूध के गुणों का भंडार है, जिनमें ऊर्जा का स्त्रोत भी शामिल है।

शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए इसका का सेवन फायदेमंद है। बॉडी ट्रेनिंग करने वालों के लिए यह और

भी फायदेमंद है।

कब खाएं पनीर

कच्चे पनीर का सेवन नाश्ता और लंच करने से 1 घंटा पहले करें। इससे आप दिनभर ओवरइटिंग से

बचे रहते हैं। एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद भी इसका पका सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा

रात को सोने से 1 घंटा पहले भी इसका का सेवन करें। क्योंकि सोते समय शरीर को खाना डाइजेस्ट

करने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और इसमें भरपूर प्रोटीन होता है।

paneer(cottage cheese hai sehat se bharpoor)

पनीर के नुकसान

अगर पनीर बनाने का दूध पाश्चुराइज्ड नहीं है या इसे कच्चा खा रहे हैं तो बैक्टीरियल इन्फेक्शन की

संभावना बढ़ जाती है।

अगर इसे बनाने में होल मिल्क का यूज हुआ है तो इसमें कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने की समस्या हो

सकती है।


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