मूंग दाल खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

Share :
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मूंग दाल खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ -मूंग बीन्स एंट्री एजिंग एजेंट का काम करता है। मूंग

बीन्स में पाया जाने वाला कॉपर एंट्री एजिंग एजेंट की तरह काम करता है जो आपकी उम्र का पता

नहीं चलने देता है। चेहरे की झुरिया, दाग-धब्बे, बढ़ती उम्र के साथ चहरे पर पड़ने वाले निशानों को

छुपाने का काम करता है। मूंग के उपयोग से आप अपने उम्र से कम से कम 10 साल छोटी दिख

सकती है। महिलाएं अगर सुंदर और जवां दिखना चाहती है तो आज से ही इसका उपयोग अपने

खाने में करना शुरू कर दीजिए।

अंकुरित मूंग दाल में मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर,

पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन होता है।

ये प्रोटीन न सिर्फ हमारे सेहत के लिए रामबाण है बल्कि ये कई अन्य बीमारियों से बचाता भी है।

मूंग दाल की बात करें तो इसमें प्रोटीन के अलावा कार्बोहाइड्रेट, मिनिरल्स, विटामिन आदि भी पाए जाते है।

आइए आज के इस लेख में हम जानते है कि मूंग दाल के फायदे क्या है और किस प्रकार मूंग दाल

के सेवन से हम स्वस्थ्य और कई रोगों से खुद को दूर रख सकते है।

मूंग दाल खाने के फायदे

मूंग दाल खाने के फायदे -मूंग दाल बालों में लाभ :-

मूंग बीन्स में काफी कम मात्रा में कॉपर पाया जाता है। और ये कॉपर आपके हेयर स्केल्प के लिए

काफी फायदेमंद है। कॉ़पर के मौजूदगी से शरीर में आयरन , कैल्शियम और मैग्नीशियम का उचित

उपयोग सुनिश्चित होता है।

मूंग दाल खाने के फायदे – पचने में आसान मूंग दाल :-

बुखार, पेट दर्द और दस्त में कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। साथ ही खाना पचाने में भी मुश्किल आती है। 

ऐसे में मूंग बीन्स का इस्तेमाल करके बनाया गया खाना बहुत आसानी से पचाया जा सकता है.।

मूंग बींस में फाइबर का मात्रा होने के कारण इसे पचाने में आसानी होती है.

मूंग की दाल के स्‍प्राउट में ओलियोसाच्‍चाराइडस होता है जो पॉलीफिनॉल्‍स से आता है।

ये दोनों की घटक, गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता को प्रबल करते हैं। कैंसर के रोगी भी इसका सेवन आराम से कर सकते हैं।

मूंग की दाल के स्‍प्राउट में साइट्रोजेन होता है जो शरीर में कोलेजन और एलास्टिन बनाएं रखता है जिससे उम्र का असर, जल्‍दी ही चेहरे पर दिखाई नहीं देता है।

मूंग दाल करती है बीपी को नियंत्रित-

इसके अलावा मूंग में मौजूद मैग्नीशियम बीपी को बढ़ने से रोकता है। मूंग खून में मैग्नीशियम के लेवल को मैंटेन करने में मदद करता है।
मूंग के उपयोग से आप अपने वजन पर कंट्रोल रख सकती है।

बासी रोटी खाने के क्या नुकसान /फायदे हैं ?

बासी रोटी


Share :
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *