खीरा खाने के फायदे

Share :
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

खीरा और गर्मियां साथ-साथ आती हैं। खीरा में कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो उसे सेहत के लिए

जरूरी बना देते हैं। खीरा को मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है।

यह सैंडविच, सलाद, रायता में सबसे खास पसंद होता है।

खीरा खाने के फायदे

गर्मियों में खीरा किसी न किसी रूप में जरूरी खाया जाता है।

मगर खीरा के साथ में एक चेतावनी भी जुड़ी हुई है और वो यह है कि खीरा खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

खीरे खाने के फायदे:-

खीरा खाने के फायदे

वेट कंट्रोल 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो खीरा आपका अच्छा साथी साबित हो सकता है। खीरे में

95 फीसदी पानी होता है, जो मेटबॉलिज्म मजबूत करता है। खीरे में ज्‍यादा पानी की मात्रा होने के

चलते आप कई ऐसी चीजों के सेवन से बच जाते हैं जिसमें वजन बढ़ाने वाली चीजें ज्यादा होती हैं।

खीरा खाने के फायदे

Also Read:-Eid ul Fitr Celebrated


इम्यूनिटी पावर

इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने में भी खीरा अहम है। खीरे में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे

एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं। यह इम्यूनिटी को

बेहतर बनाता है।

मजबूत हड्डियां

खीरा अगर छिलके समेत खाया जाए तो यह हड्डियों को फायदा पहुंचाता है। खीरे के छिलके में

काफी मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है।

कैंसर से बचाव

खीरा में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत पैदा करते हैं। यह कैंसर

या ट्यूमर के विकास को रोकता है।


Also Read:-How to make money from money



Share :
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *