काले चने खाने के फायदे और नुकसान

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भारत जैसे देश में काले चने लगभग हर घर में आसानी से मिल जाते हैं। आप भी चने का उपयोग

मुख्‍य खाद्य आनाज के रूप में करते होगें। कुछ लोग इसकी सब्जी बनाकर खाना पसंद करते हैं,

कुछ भिगोकर, कुछ अंकुरित तो कुछ भुने चने खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्‍या आपको काले चने

खाने के फायदे और नुकसान की जानकारी है। काले चने का सेवन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही

लाभकारी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ हमारी बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं

को दूर करने में मदद करते हैं। काले चने की तासीर ठंडी होती हैं इसलिए गर्मी के दिनों में इसे

खाना काफी फायदेमंद होता है।

काले चने खाने के फायदे और नुकसान

चने खाने का सही तरीका

मुट्ठी भर चने लेकर साफ कर लें। इन्हें साफ मिट्टी या चीनी मिट्टी के बर्तन में डालकर ऊपर से

इतना साफ पानी डालें कि चने पूरी तरह भीग जाए। रात भर चनों को इस पानी में भीगे रहने दें।

सुबह चने निकालकर अच्छे से चबा-चबाकर खाएं। चाहें तो चने का पानी भी छानकर पी सकते हैं।

इससे फायदा दोगुना हो जाएगा।


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चने को मुख्‍य रूप से दो भागों में बांटा जाता है। पहला देशी चना और दूसरा काबुली चना। देशी

चने या काले चने आकार में छोटे और गहरे रंग के होते हैं साथ ही इनके उपर का आवरण कड़ा

और मोटा होता है। जबकि काबुली चने का आकार बड़ा होता है। हम इन्‍हें छोले चने के नाम से भी

जानते हैं। आइए जाने काले चने में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों के बारे में।

भीगे हुए चने खाने के फायदे

1.) भीगे चने ताकत और एनर्जी का बहुत बड़ा सोर्स हैं। रेग्युलर खाने से कमजोरी दूर होती है।

2.) भिगोए हुए चने में ढेर सारे फाइबर्स होते हैं। ये पेट को साफ़ करते है और डाइजेशन बेहतर करते हैं।

3.) सुबह 1 चम्मच शक्कर के साथ मुट्ठी भर भीगे हुए चने खाने से स्पर्म काउंट बढ़ता है।

4.) रोज़ सुबह मुट्ठी भर भीगे हुए चने शहद के साथ लेने से फर्टिलिटी बढ़ती है।

kaale chane khaana hai laabhkaari

काले चने के पोषक तत्व

पौष्टिकता से भरपूर चने को गरिष्ठ आहार के रूप में उपयोग किया जाता है। यह हमें अधिक मात्रा

में ऊर्जा उपलब्‍ध कराता है। एक कप काले चने (लगभग 164 ग्राम) में 269 कैलोरी होती है। इसके

अलावा इसमें 4 ग्राम फैट और 11 मिलीग्राम सोडियम होता है। अच्‍छी बात यह है कि चने में किसी

प्रकार का कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है। इसमें लगभग 12 ग्राम फाइबर भी होता है। चने के अन्‍य पोषक

तत्‍वों में प्रोटीन, मैंगनीज, फोलेट, कॉपर, फॉस्‍फोरस, आयरन, मैग्‍नीशियम, जिंक आदि की उच्च

मात्रा होती है।

जो लोग मोटापे से परेशान हैं उनके लिए काले चने का नियमित सेवन फायदेमंद हो सकता है।

क्‍योंकि काले चने का सेवन वजन कम करने में मदद कर सकता है। काले चने में फाइबर में उच्‍च

होता है जो लंबे समय तक पूर्ण महसूस कराता है और आपकी भूख को नियंत्रित कर सकता है।

काले चने खाने से शरीर में मौजूद वसा को भी दूर किया जा सकता है। काले चने में प्रोटीन भी उच्‍च

होता है जो वजन को प्रबंधित और विनियमित करने में सहायक होता है।

काले चने का सेवन

चने आयरन का बहुत बड़ा सोर्स हैं। ये खून की कमी तो दूर करते ही हैं, ब्लड प्यूरीफाय भी करते

हैं।

काले चने खाने के नुकसान

काले चने का उपभोग करते समय कुछ सावधानियां रखना चाहिए, क्‍योंकि अधिक मात्रा में काले

चने का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

1.) काले चने में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। इसलिए इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से

बचना चाहिए। अचानक से शरीर में फाइबर की उच्‍च मात्रा दस्‍त, पेट दर्द, पेट की गैस, आदि

समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। इसके अलावा पेट की ऐंठन भी एक विशेष समस्‍या हो सकती है।

2.) सोयाबीन का करीबी रिश्‍तेदार काले चने को माना जाता है। इसलिए अधिक मात्रा में इनका

सेवन त्‍वचा समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।


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