जानिये क्या है जंक फ़ूड के दुष्प्रभाव और कैसे उनसे बचे!

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जंक फ़ूड के दुष्प्रभाव – जंक फूड्स स्वाद कलियों के लिए एक इलाज हो सकता है, लेकिन

व्यापक रूप से ज्ञात इन खाद्य पदार्थों के दुष्प्रभाव। इसके नियमित सेवन से आपके स्वास्थ्य पर

प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और शरीर को अपूरणीय क्षति हो सकती है। कई वैज्ञानिक

शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि जंक फूड आपको दिल की बीमारियों से ग्रस्त कर सकता है

और अंततः आपके मस्तिष्क को कमजोर और गैर-कार्यात्मक बना सकता है।

junk food

जंक फूड्स क्या हैं?

कोई भी भोजन जिसका कोई या नगण्य पोषण मूल्य नहीं है, उसे जंक फूड माना जा सकता है।

कैंडी, बेकरी उत्पाद, बर्गर और सॉसेज, नमकीन और ऑयली स्नैक्स या सॉफ्ट ड्रिंक सहित

अधिकांश फास्ट फूड को जंक फूड के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। उनके पास एक उच्च

कैलोरी सामग्री, लवण और वसा है। जितना अधिक हम इनका सेवन करते हैं, उतना ही कम शरीर

में आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन का सेवन होता है।

जंक फ़ूड के दुष्प्रभाव

अधिकांश फास्ट फूड, जिसमें पेय और पक्ष शामिल हैं, कार्बोहाइड्रेट से बहुत कम फाइबर के साथ

भरी हुई हैं। जब आपका पाचन तंत्र इन खाद्य पदार्थों को तोड़ता है, तो कार्ब्स को आपके रक्तप्रवाह

में ग्लूकोज (चीनी) के रूप में छोड़ा जाता है। परिणामस्वरूप, आपकी रक्त शर्करा बढ़ जाती है।

आपका अग्न्याशय इंसुलिन जारी करके ग्लूकोज में वृद्धि का जवाब देता है। इंसुलिन आपके शरीर

में चीनी को कोशिकाओं में पहुंचाता है, जो इसे ऊर्जा के लिए आवश्यक है। जैसा कि आपका

शरीर चीनी का उपयोग करता है या संग्रहीत करता है, आपका रक्त शर्करा सामान्य पर लौटता है।

यह रक्त शर्करा प्रक्रिया आपके शरीर द्वारा अत्यधिक विनियमित होती है, और जब तक आप स्वस्थ

होते हैं, तब तक आपके अंग इन चीनी स्पाइक्स को ठीक से संभाल सकते हैं। लेकिन अक्सर उच्च

मात्रा में कार्ब्स खाने से आपके रक्त शर्करा में बार-बार स्पाइक्स हो सकते हैं।

junk food ke dushprabhaav

1.) बढ़ा हुआ मोटापा

जंक फूड्स के सेवन के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक मोटापा बढ़ना है। यह चीनी के भार की

संरचना है, कैलोरी और वसा वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं। मोटापा मधुमेह, जोड़ों के दर्द और

हृदय रोगों जैसे कई चिकित्सा मुद्दों का कारण बन सकता है।

2.) शुगर लेवल और वसा बढ़ना

कई फास्ट-फूड भोजन में चीनी जोड़ा गया है। न केवल इसका मतलब है कि अतिरिक्त कैलोरी,

बल्कि थोड़ा पोषण भी। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) प्रति दिन केवल 100 से 150

कैलोरी अतिरिक्त चीनी खाने का सुझाव देता है। यह लगभग छह से नौ चम्मच है। कई फास्ट-फूड

पेय में अकेले 12 औंस से अधिक मात्रा होती है। सोडा के 12-औंस में 8 चम्मच चीनी हो सकती है।

यह 140 कैलोरी, 39 ग्राम चीनी के बराबर होता है, और कुछ नहीं।

junk food increases sugar level

ट्रांस वसा(trans Fat) का निर्माण खाद्य प्रसंस्करण के दौरान निर्मित वसा होता है। यह आमतौर

पाया जाता है:

तले हुए भोजन, पाई, पेस्ट्री, पिज्जा का गुंथा हुआ आटा, कुकीज़। ट्रांस वसा की कोई भी मात्रा

अच्छी या स्वस्थ नहीं है। ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से आपका एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) बढ़

सकता है, आपके एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) कम हो सकता है, और टाइप 2 मधुमेह और

हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।

3.) स्मृति और सीखने की समस्या

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि जिन

लोगों ने जंक फूड खाया, उन्होंने संज्ञानात्मक परीक्षणों में खराब प्रदर्शन किया। यह निष्कर्ष

निकाला कि जंक फूड आपकी याददाश्त को खराब कर सकते हैं और कमजोर दिमाग के साथ

आपका साथ छोड़ सकते हैं। यह मस्तिष्क में हिप्पोकैम्पस में अचानक सूजन का कारण बनता है

जो स्मृति और मान्यता के लिए जिम्मेदार है।

junk food responsible for memory loss

4.) श्वसन प्रणाली पर प्रभाव

जंक फ़ूड के दुष्प्रभाव से अतिरिक्त कैलोरी , वजन बढ़ने का कारण बन सकती है। इससे मोटापा

बढ़ सकता है। अस्थमा और सांस की तकलीफ सहित श्वसन समस्याओं के लिए मोटापा आपके

जोखिम को बढ़ाता है। अतिरिक्त वजन आपके दिल और फेफड़ों पर दबाव डाल सकते हैं और

लक्षण थोड़े थकावट के साथ भी दिखाई दे सकते हैं। जब आप पैदल चल रहे हों, सीढ़ियाँ चढ़ रहे हों

या व्यायाम कर रहे हों तो आपको साँस लेने में कठिनाई हो सकती है।

junk food saans mai takleef

5.) अवसाद(Depression) पैदा करना

जंक फूड्स उच्च चीनी और वसा से भरे होते हैं जो मस्तिष्क में कुछ रासायनिक प्रतिक्रियाओं का

कारण बन सकते हैं जो इसके कामकाज को प्रभावित करते हैं। इसका बहुत अधिक सेवन करने

से, शरीर आवश्यक पोषक तत्व और अमीनो एसिड खो देता है। ये लक्षण अंततः तनाव से निपटने

के लिए मस्तिष्क की अक्षमता का कारण बनते हैं और आपको उदास महसूस कर सकते हैं।

junk food depression

जंक फ़ूड खाने से कैसे बचे

मानो या न मानो, खाद्य निर्माताओं अक्सर उपभोक्ताओं में लत के उस चक्र को प्रज्वलित करने के

लक्ष्य के साथ खाद्य पदार्थ बनाते हैं। वे एक उत्पाद में “आनंद बिंदु” के लिए लक्ष्य रखते हैं। यह वह

बिंदु है जिस पर खाने वाला परम आनंद का अनुभव करता है, बहुत अधिक नहीं और बहुत कम

नमकीन, मीठा और वसायुक्त स्वाद नहीं। इन संयोजनों का विरोध करना विशेष रूप से कठिन है,

और आपका मस्तिष्क कोकीन और अन्य नशीले पदार्थों के स्रोत के समान ही प्रतिक्रिया करता है।

junk food se kaise bache

1.) स्वस्थ वसा खाएं

सबसे आम पोषण मिथकों में से एक यह है कि वसा आपको मोटा बनाता है। वास्तव में, आपके

शरीर को वसा की आवश्यकता होती है! हालांकि, वसा के कई अलग-अलग प्रकार हैं। आपको

ट्रांस वसा से बचना चाहिए और संतृप्त वसा को सीमित करना चाहिए, लेकिन नट्स और एवोकैडो

जैसे हृदय-स्वस्थ वसा आपको पूर्ण महसूस करने और पराबैंगनी को कम करने में मदद करेंगे।

दोपहर के नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर नट्स लें। या आप जैतून का तेल और सिरका के साथ एक घर

का बना सलाद ड्रेसिंग बना सकते हैं। अपने दिन में सामन की तरह ताजा गोकामोल या वसायुक्त

मछली जोड़ना भी स्वस्थ, वसा को शामिल करने का एक शानदार तरीका है।

junk food healthy fats

2.) पर्याप्त प्रोटीन खाएं

प्रोटीन आपको पूर्ण स्रोत का अनुभव कराता है, अक्सर कार्ब्स जैसे अन्य मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की तुलना

में अधिक होता है। प्रोटीन सहित स्वस्थ स्रोतों के साथ अपना आहार भरें: मछली, फलियां,

सब्जियां, मेवे। जब आप पूर्ण होते हैं, तो कम भोजन और कम इच्छा जागृत होती है जंक फूड के

लिए।

junk food protein

3.) फल खाये

फलों में चीनी होती है, लेकिन इसमें बहुत सारे विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और पानी होते हैं। इसमें

फाइबर भी होता है, जो आपके रक्त शर्करा पर प्रभाव को धीमा और संतुलित करता है। यह शुगर

क्रैश को रोकता है। एक बार जब आप अपने आप को निर्मित चीनी से दूर कर लेते हैं, तो फल

आपको बहुत मीठा और अधिक संतुष्ट करेगा। अगर आप कुछ मीठा खाने की लालसा में हैं तो एक

कटोरी जामुन या तरबूज का एक टुकड़ा लें।

junk food fruits

4.) रोजाना व्यायाम करे

रोजाना व्यायाम करने से आपको जंक फूड खाने की इच्छा कम हो जाती है जिससे आप स्वस्थ

जीवन जी सकते हैं और जंक फ़ूड के दुष्प्रभाव से बच सकते है।


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