जानिए Top 10 काजू खाने के अद्भुत फायदे

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kaju khane ke chamatkari fayde

काजू खाने के फायदे– काजू – इन सुपर नट्स में “एनाकार्डियास” नामक फलों के परिवार के साथ

काजू – इन सुपर नट्स में “एनाकार्डियास” नामक फलों के परिवार के साथ काजू – इन सुपर

नट्स में “एनाकार्डियास” नामक फलों के परिवार के साथ एक जगह होती है, जो आम तौर पर

आम और पिस्ता को शामिल करती है, और पूर्वोत्तर ब्राजील केसमुद्र तटीय क्षेत्रों में स्थानीय होती है।

वे गुर्दे के आकार के बीज हैं और आम तौर पर उन स्थानों में विकसित होते हैं जिनमें

उष्णकटिबंधीय वायुमंडल होता है। वे राष्ट्रों में विकसित होते हैं, उदाहरण के लिए, भारत, श्रीलंका,

केन्या और तंजानिया। वे इसके फल के आधार से चिपकते हैं या काजू सेब के रूप में जाने जाते हैं,

और इसके विभिन्न उपयोग हैं, विशेष रूप से ब्राजील और एशिया और अफ्रीका के कुछ वर्गों में।

नियमित रूप से और सीमित तरीके से काजू के सेवन से रक्त रोगों से बचने में मदद मिल सकती

है। काजू तांबे में समृद्ध है, जो शरीर से मुक्त कणों के उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कॉपर की कमी से एनीमिया जैसी आयरन की कमी हो सकती है। इसलिए हमारे आहार में तांबे की

अनुशंसित मात्रा होनी चाहिए। और काजू एक अच्छा स्रोत हैं।

काजू खाने के स्वास्थ्य लाभ:-

kaju khane ke fayde

1.मोनोअनसैचुरेटेड वसा प्राप्त करता है जो हृदय के लिए अच्छा है:-

काजू ध्वनि आहार वसा का एक सभ्य कुएं हैं, जो हमारे शरीर के लिए वसा-विलायक विटामिन ए,

डी, ई और के को पचाने के लिए बहुत आवश्यक हैं और असंतृप्त वसा का उत्पादन करते हैं जो

सेरिब्रम और रक्त जमावट के सुधार के लिए आवश्यक हैं। ये ठोस वसा मोनोअनसैचुरेटेड वसा

और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल हैं। वे दिल के लिए उपयोगी होते हैं और भयानक कोलेस्ट्रॉल

(एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम मात्रा में लेते हैं, अगर मधुमेह वाले लोगों में भी इसका सेवन किया

जाए।

2.ध्वनि मांसपेशियों और नसों के लिए अच्छा है:-

काजू मैग्नीशियम का एक सभ्य है, जो हड्डियों, मांसपेशियों, ऊतकों और शरीर के अंगों के ठोस

सुधार के लिए महत्वपूर्ण है। मैग्नीशियम ठोस पल्स रखता है, प्रतिरक्षा ढांचे का समर्थन करता है,

तंत्रिका क्षमता को बनाए रखता है, और हड्डियों को ठोस रखता है। इसी तरह यह चयापचय

क्षमताओं में शामिल है, इंसुलिन पीढ़ी को प्रभावित करता है और शरीर के ग्लूकोज स्तर का प्रबंधन

करता है।

3.कीमोथेरेपी में मदद करता है:-

अनुसंधान ने प्रदर्शित किया है कि काजू में एंटीऑक्सिडेंट जैसे कार्डानोल्स और एनाकार्डिक एसिड

की प्रचुर मात्रा उन्हें ट्यूमर और अन्य बीमारियों के लिए दवाओं का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के

लिए आवश्यक बनाती है। ग्राउंड काजू एक लगभग मूल अवशोषित प्रोटीन है और ऐसे रोगियों के

लिए भी ठीक होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

4.लाल रक्त कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करता है :-

काजू तांबे में समृद्ध है, जो लोहे के पाचन में मदद करता है, लाल प्लेटलेट्स के विकास में

मार्गदर्शनकरता है और हड्डियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है। यह इसी

तरह शरीरके कंकाल और तंत्रिका तंत्र के लिए आवश्यक है। शरीर में तांबे की अपर्याप्तता

ऑस्टियोपोरोसिस,छिटपुट दिल की धड़कन, और क्रूरता ला सकती है।

5.हड्डियों और मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है:-

इसी तरह काजू में फॉस्फोरस होता है, जो दांतों और हड्डियों के ठोस सुधार के लिए मौलिक है।

फॉस्फोरस इसी तरह प्रोटीन प्रसंस्करण, शर्करा और वसा को आत्मसात करने और सेल भलाई के

समर्थन में मदद करता है।

6.कमजोरी को दूर करने में मदद करता है :-

काजू आहार, लोहे का एक कुआँ है जो शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन वहन करने के लिए

महत्वपूर्ण है और उत्प्रेरक और प्रतिरक्षा ढांचे के काम में मदद करता है। खाने के आहार में लोहे

की अपर्याप्तता शरीर की थकावट, कमजोरी और दूषित पदार्थों के लिए एक विस्तारित दोषहीनता

का संकेत दे सकती है।

7.पित्ताशय की पथरी के खिलाफ मदद करता है :-

पित्ताशय की पथरी के भंडार होते हैं जो अधिक बार कोलेस्ट्रॉल से युक्त नहीं होते हैं जो तंत्रिका

मूत्राशय में इकट्ठा होते हैं। काजू जैसे ठोस नट के प्रथागत समावेश से पित्ताशय की व्यवस्था के

खतरे को कम किया जा सकता है।

8.प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना :-

काजू में जस्ता होता है, जो माइक्रोबियल रोगों, प्रोटीन मिश्रण और घावों के पुन: निर्माण के खिलाफ

प्रतिरोधी ढांचे की मजबूती में एक बुनियादी हिस्सा मानता है। यह शरीर के एक स्थिर स्थिति को

बनाए रखने के लिए शिशु और युवाओं के प्रारंभिक वर्षों के विकास के लिए महत्वपूर्ण गर्भावस्था है।

9.बालों को काला रखने में मदद करता है :-

काजू में कॉपर पाया जाता है जो आपके बालों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ लंबे समय तक उस

काले रंग को बनाए रखने में आपकी मदद करता है।

10.आपको सुखद नींद देने में मदद करता है :-

विशेष रूप से रजोनिवृत्ति के बाद काजू का सेवन आपको सुखद नींद दिलाने में मदद करता है।


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