ब्रोकली खाने के चमत्कारी फायदे

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ब्रोकली के फायदे है। ब्रोकली सबसे ज्यादा पोषण सामग्री बाली सब्जियों में शामिल है जिसे हर

कोई अपने आहार में शामिल कर सकता है। क्योंकि इसमें पोषक तत्व और औषधीय गुण बहुत

अधिक होते हैं। उनमें से सबसे महत्वपूर्ण गुणों में कैंसर के विभिन्न रूपों को रोकने, आपके पाचन

तंत्र को सुधारने, कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को कम करने और आपके शरीर को डिटोक्सिफाई करने की

क्षमता होती है। ब्रोकली का सेवन कर आप अपने शरीर में विटामिन और खनिजों की कमी को पूरा

कर सकते हैं। ब्रोकली के फायदे है। एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने,

त्वचा की रक्षा करने और जन्म के दौरान आने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करते है।

brocoli

ब्रोकली क्‍या है

गोभी की तरह दिखने वाली हरी सब्जी जिसे हम ब्रोकली के नाम से जानते हैं, यह ब्रासिका

ओलेरेशिया गोभी परिवार में एक हरा पौधा है जिसका बड़ा फूल सब्‍जी के रूप मे उपयोग किया

जाता है। ब्रोकली में हरे रंग के बड़े फूल होते हैं, जो आमतौर एक मोटे, खाद्य डंठल से बाहर

निकलने वाले पेड़ जैसी संरचना में व्यवस्थित होते हैं। ब्रोकली की तीन मुख्य किस्‍में होती हैं जिनमें

कैलाब्रेस ब्रोकली सबसे आम प्रजाति है। ब्रोकली और बैंगनी फूलगोभी स्‍प्राउट्रिंग इस सब्‍जी की दो

अन्‍य किस्‍में हैं जो ज्‍यादातर यूरोपीय और भूमध्‍य देशों में पायी जाती हैं। 

ब्रोकली खाने के फायदे

 दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए 

ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है. ये दिल की धमनियों को स्वस्थ बनाए रखता है.

इसके सेवन से दिल का दौरा पड़ने और अन्य बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है. इसमें

मौजूद पोटैशि‍यम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता है.

कैंसर होने की आशंका को करता है कम 

ब्रोकोली के सेवन से कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है. ब्रोकली में फिटाकेमिकल अधिक

मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकोली में मौजूद तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने का

काम करते हैं.

brocoli fayde

बालों के विकास के लिए

विटामिन सी आपके बालों के लिए बहुत ही महात्‍वपूर्ण होता है जो कि ब्रोकली में अच्छी मात्रा में

उपलब्‍ध होता है। इसमें कैल्शियम के साथ विटामिन ए भी पाया जाता है जो बालों के विकास को

बढ़ावा देता है। ब्रोकली में उपस्थित ये पोषक तत्‍व आपके सिर में नए बाल उगाने में भी मदद करते

हैं। यदि आप ब्रोकली का नियमित सेवन करते हैं तो शायद आपके बालों को पर्याप्‍त मात्रा में पोषण

दिया जा सकता है। 

आंखों की क्षमता बढ़ाने के लिए

यदि आप किसी भी तरह की आंख की समस्‍या से परेशान हैं तो ब्रोकली इस समस्या को दूर करने

में आपकी मदद कर सकती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि ब्रोकली आंख के अंधेपन को रोक

सकती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसमें सल्‍फोराफेन एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो आंखों को

स्‍वाभाविक रूप से होने वाले परावैगिनी विकिरणों से बचाता है।

ब्रोकली के नुकसान

1.) अति किसी भी चीज की खराब मानी गई है। वैसे तो ब्रोकली के नुकसान कम ही हैं लेकिन

अधिक सेवन करने से पेट में गैस और जलन हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह हाइ फाइबर

फूड है।

2.) थायराइड की समस्या होने पर भी ब्रोक्कोली खाने से बचना चाहिए।

3.) गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ब्रोकली अधिक नहीं खानी चाहिए।


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