क्या चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद है? आइए जानते हैं

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चुकंदर, जिसे आमतौर पर बीट्स के रूप में जाना जाता है, दुनिया भर के कई व्यंजनों में उपयोग

की जाने वाली एक लोकप्रिय जड़ की सब्जी है। बीट आवश्यक विटामिन, खनिज और पौधों के

यौगिकों से भरे होते हैं, जिनमें से कुछ में औषधीय गुण होते हैं। यह स्वादिष्ट हैं और अपने आहार में

जोड़ना आसान है।

चुकंदर

बीट्स एक प्रभावशाली पोषण प्रोफ़ाइल का दावा करते हैं। वे कैलोरी में कम हैं, फिर भी मूल्यवान

विटामिन और खनिजों में उच्च हैं। वास्तव में, उनमें लगभग सभी विटामिन और खनिज होते हैं

जिनकी आपको आवश्यकता होती है।

चुकंदर के फायदे

1.) ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करें

दिल के दौरे, दिल की विफलता और स्ट्रोक सहित हृदय रोग, दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों

में से एक है। और उच्च रक्तचाप इन स्थितियों के विकास के लिए प्रमुख जोखिम कारकों में से एक

है। अध्ययनों से पता चला है कि बीट केवल कुछ घंटों की अवधि में 4-10 mmHg तक रक्तचाप

को काफी कम कर सकता है। प्रभाव सिस्टोलिक रक्तचाप, या दबाव के लिए अधिक प्रतीत होता

है जब आपका दिल अनुबंध करता है, बजाय डायस्टोलिक रक्तचाप, या दबाव जब आपका दिल

आराम करता है। पका हुआ बीट की तुलना में कच्चे बीट्स के लिए प्रभाव अधिक मजबूत हो

सकता है।

beetroot fayde

2.) एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं

कई अध्ययनों से पता चलता है कि चुकंदर एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं। इस कारण से,

एथलीटों द्वारा अक्सर बीट का उपयोग किया जाता है। नाइट्रेट्स माइटोकॉन्ड्रिया की दक्षता में सुधार

करके शारीरिक प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं, जो आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा उत्पादन के लिए

जिम्मेदार हैं। सात और आठ पुरुषों सहित दो अध्ययनों में, छह दिनों के लिए प्रतिदिन चुकंदर के

रस के 17 औंस (500 मिलीलीटर) का सेवन करने से उच्च तीव्रता वाले व्यायाम के दौरान थकावट

का समय 15-25% तक बढ़ जाता है, जो समग्र प्रदर्शन में एक 2-2% सुधार है। ईटिंग बीट्स भी

साइकिलिंग और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकती हैं और ऑक्सीजन का उपयोग 20% तक

बढ़ा सकती हैं।

beetroot atheletic pradarshan

3.) सूजन से लड़ने में मदद मिल सकती है

पुरानी सूजन कई बीमारियों से जुड़ी हुई है, जैसे मोटापा, हृदय रोग, यकृत रोग और कैंसर। बीट में

सुपारी नामक वर्णक होते हैं, जो संभावित रूप से कई विरोधी भड़काऊ गुणों के अधिकारी हो

सकते हैं। हालांकि, इस क्षेत्र में अधिकांश शोध चूहों में किए गए हैं। चुकंदर का रस और चुकंदर

का अर्क गंभीर चोटों को प्रेरित करने के लिए जाने जाने वाले जहरीले रसायनों के साथ चूहों में गुर्दे

की सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है।

soojan chukandar

4.) पाचन स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है

चुकंदर फाइबर स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण घटक है। यह कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ

है, जिसमें सुधार पाचन भी शामिल है। एक कप चुकंदर में 3.4 ग्राम फाइबर होता है, जो बीट्स को

एक अच्छा फाइबर स्रोत बनाता है। फाइबर पाचन को बाईपास करता है और बृहदान्त्र के नीचे

जाता है, जहां यह या तो अनुकूल आंत बैक्टीरिया को खिलाता है या मल में थोक जोड़ता है। यह

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है, आपको नियमित रख सकता है और कब्ज, सूजन आंत्र रोग

और डायवर्टीकुलिटिस जैसी पाचन स्थितियों को रोक सकता है।

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5.) मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सकती है

मानसिक और संज्ञानात्मक कार्य स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ गिरावट आते हैं। कुछ के लिए,

यह गिरावट महत्वपूर्ण है और इसके परिणामस्वरूप मनोभ्रंश जैसी स्थिति हो सकती है। मस्तिष्क

में रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी इस गिरावट में योगदान दे सकती है।

दिलचस्प बात यह है कि बीट में नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं के फैलाव को बढ़ावा देकर और इस

प्रकार मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर मानसिक और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकते

हैं। बीट को विशेष रूप से मस्तिष्क के ललाट लोब में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए

दिखाया गया है, उच्च स्तर की सोच से जुड़ा क्षेत्र, जैसे निर्णय लेने और काम करने की स्मृति। इसके

अलावा, टाइप 2 मधुमेह रोगियों में एक अध्ययन ने सरल प्रतिक्रिया समय पर बीट के प्रभाव को

देखा, जो संज्ञानात्मक कार्य का एक उपाय है।

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6.) कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं

कैंसर एक गंभीर और संभावित घातक बीमारी है जो कोशिकाओं के अनियंत्रित विकास की

विशेषता है। एंटीऑक्सिडेंट सामग्री और बीट्स की विरोधी भड़काऊ प्रकृति ने कैंसर को रोकने की

इसकी क्षमता में रुचि पैदा की है। हालाँकि, वर्तमान साक्ष्य काफी सीमित है। चुकंदर का अर्क

जानवरों में ट्यूमर कोशिकाओं के विभाजन और वृद्धि को कम करने के लिए दिखाया गया है।

मानव कोशिकाओं का उपयोग करते हुए एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर का

अर्क, जो सुपारी पिगमेंट में उच्च होता है, ने प्रोस्टेट और स्तन कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को

कम कर दिया।

cancer beetroot

बीट कुछ प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। उल्लेख नहीं करने के लिए, वे कैलोरी में कम

हैं और पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं, जिनमें फाइबर, फोलेट और विटामिन सी शामिल हैं।

बीट में नाइट्रेट और पिगमेंट भी होते हैं जो निम्न रक्तचाप में मदद कर सकते हैं और एथलेटिक

प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं। अंत में, बीट्स स्वादिष्ट और बहुमुखी हैं, एक स्वस्थ और संतुलित

आहार में अच्छी तरह से फिट होते हैं।


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