सेब के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

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सेब के फायदे है। सेब में लाभकारी पोषक तत्व होते है जो हमें कई स्वास्थ्य लाभ दिलाते है। सेब

स्‍वास्‍थ के लिए फायदेमंद होता है। एप्‍पल में उपयोगी एंटीऑक्सिडेंट, फ्लैनोनोड्स और फाइबर

बहुत अधिक मात्रा में होते है। सेब में पॉलिफेलोल अच्छी मात्रा में होते है जो कि सेब के गूदे और

छिलके दोनों में पायाजाता है यह एंटीआक्‍सीडेंट के रूप में काम करता है।

विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सेवन आपको सेहतमंद बनाने के साथ ही आपकी

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. सेब के सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आगे हम

आपको बताएंगे सेब का सेवन शरीर के लिए किस तरह लाभकारी रहता है. सेब के फायदे है।

Apple

सेब – फायदे

मोटापा कम करें

मोटे व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, बीपी आदि शुरू होती

हैं. सेब में पाया जाने वाला फाइबर मोटापे को कम करने में सहायक होता है, जिससे व्यक्ति

खतरनाक रोगों की चपेट में कम आता है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व शरीर को

मजबूती देते हैं.


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कैंसर से बचने के लिए

फलों और सब्‍जीयों में कैंसर विरोधी गुण होते है, जिसमें सेब भी शामिल है। सेब का एक फायदा

यह है कि वे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते है जो कैंसर को रोकने में मदद करते है। सेब में

एसिटोजिनिन और एलिकॉइड जैसे योगिक होते हैं जो कैंसर और गुर्दे से संबंधित खतरों को कम

करते है।

सेब में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट फेफड़े के कैंसर को कम करने के लिए लाभकारी होते है। जो लोग

नियमित रूप से सेब, सफेद प्‍याज और अंगूर का सेवन करते है उनमें फेफड़े के कैंसर होने का

खतरा कम होता है।

सेब  फायदे

कब्ज में दे राहत

यदि आप कब्ज या गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो सेब का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित

होगा. सेब में पाया जाने वाला फाइबर पेट की कब्ज को धीरे-धीरे कम करता है. सेब का मुरब्बा भी

कब्ज रोगियों के लिए लाभकारी है. कब्ज होने पर शरीर में कई रोग होने का खतरा बना रहता है.

वजन घटाने के लिए

यदि सेब का नियमित इस्‍तेमाल किया जाय तो उन लोगों को फायदा हो सकता है जो ज्‍यादा वजन

से परेशान है। इसमें उपस्थित लौह तत्‍व हमारे शरीर को मजबूती देते है। सेब में कैलोरी अधिक

मात्रा में होती है। इसमें उपस्थित शर्करा पाचन क्रिया को बढ़ाते है। शोध से पता चलता है कि सेब में

ग्रैनी स्मिथस बैक्‍टीरिया होता है जो आंतों के लिए अनुकूलित होता है। यह मोटापे और उससे

संबंधित अन्‍य रोगों को रोकने में मदद कर स‍कता है।

हड्डियों को मजबूती दें

सेब में प्रचुर मात्रा में कैल्शिम पाया जाता है. इस कारण प्रतिदिन सेब का सेवन करने या इसका जूस

पीने से हड्डियां मजबूत होती है. जिस व्यक्ति को की हड्डियां मजबूत होती हैं उसे थकान कम महसूस

होती है.

गठिया के लिए फायदेमंद

सेब में मैग्‍नीशियम की अच्‍छी मात्रा शरीर में, पानी और जोड़ो से निकलने वाले एसिड को नियंत्रित

करता है। मैग्‍नीशियम  गठिया और गठिया के लक्षणों को कम करने में लाभकारी होता है। सेब में

कैल्शियम भी अच्‍छी मात्रा में होते है जो मांसपेशियों की कमजोरी को दूर कर उन्‍हें मजबूत बनाते

है।

seb apple juice

सेब के नुकसान

1.) सेबफल के खाने से किसी विशेष प्रकार के खतरे नहीं है फिर भी सेबफल से संबंधित नुकसानों

की जानकारी होना आवश्‍यक है। आइऐ जाने यह किस प्रकार के नुकसान से संबंधित है।

2.) सेब फल के बीजों में साइनाइड होता है, यह एक शक्तिशाली जहर है। कुछ सेबों के बीज खाने

से घातक परिणाम सामने आ सकते है। इसलिए सेब के बीजों का सेवन नही करना चाहिए।

3.) सेब में अम्‍ल की मात्रा ज्‍यादा होती है। ये अम्‍ल कार्बन युक्‍त पेय पदार्थों से दांतों में चार गुना

ज्‍यादा हानिकारक प्रभाव छोड़ सकते है। सेब का निश्चित मात्रा में सेवन लाभ कारी होता है पर यदि

इसे जरूरत से ज्‍यादा लिया गया तो यह आपके लिए खतरा बन सकता है।


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