आखिर क्या है एनीमिया और कैसे उसमे बरतें सावधानियां।

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एनीमिया, तब होता है जब आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की सामान्य संख्या से कम होती

है या यदि आपके लाल रक्त कोशिकाओं में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं होता है। क्योंकि एनीमिया

का एक साइड इफेक्ट ऑक्सीजन का कम प्रसार है, एनीमिया के लक्षणों में आमतौर पर

मांसपेशियों में कमजोरी, थकावट या सुस्ती, मस्तिष्क कोहरे और कभी-कभी मूड में बदलाव

शामिल होते हैं। राष्ट्रीय हृदय, फेफड़े और रक्त संस्थान (NHLBI) के अनुसार गंभीर रक्ताल्पता या

असमय रक्ताल्पता भी कभी-कभी आपके दिल, मस्तिष्क और अन्य अंगों को नुकसान सहित

जटिलताओं का कारण बन सकती है। हालाँकि यह दुर्लभ है, एनीमिया जो अनुपचारित रहता है यहां

तक ​​कि जानलेवा भी हो सकता है।

एनीमिया

एनीमिया क्या है?

एनीमिया “लाल रक्त कोशिकाओं की कमी या रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी से चिह्नित स्थिति

है।” हीमोग्लोबिन एक लौह युक्त प्रोटीन है जो आपके रक्त को अपना लाल रंग देता है। यह

कोशिकाओं को आपके फेफड़ों से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन लाने में मदद

करता है।

anemia symptoms

यदि आपको एनीमिया है, तो आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त नहीं होता है,

जिससे आप थक जाते हैं और कमजोर हो जाते हैं। लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन होता है।

वे प्रतिरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण हैं, जिसमें संक्रमण से लड़ने के साथ-साथ रक्त का थक्का बनाना

और बहुत अधिक रक्तस्राव को रोकना भी शामिल है। आयरन की कमी से एनीमिया का गहरा

संबंध है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अमेरिका में लोहे(Iron) की कमी

सबसे आम पोषण संबंधी कमी है। आयरन हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में मदद करता है, और

इसलिए सीडीसी का अनुमान है कि लगभग 10 प्रतिशत महिलाएं लोहे की कमी हैं।

यह उन महत्वपूर्ण भूमिकाओं पर विचार कर रहा है जो ऑक्सीजन वितरण के साथ सुविधा सहित

लोहे की भूमिका निभाता है। आपके शरीर को हर एक दिन में कई कार्य करने के लिए आयरन की

आवश्यकता होती है। लेकिन रक्त के नुकसान (जैसे मासिक धर्म से), खराब आहार या खाद्य स्रोतों

से पर्याप्त लोहा अवशोषित करने में असमर्थता जैसे कारकों के कारण कई लोगों के लिए कम लोहे

के स्तर के साथ रहना आम है।

what is anemia

एनीमिया के लक्षण

आपके शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन ले जाने वाली लाल रक्त कोशिकाओं के बिना, आपके

मस्तिष्क, ऊतकों, मांसपेशियों और कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाना असंभव

है। कंपाउंडिंग कारणों से, बहुत से वयस्कों के लिए “थका हुआ” और थका हुआ महसूस करना

बहुत आम है। इनमें तनाव, नींद की कमी, वायरस से जूझना और दूसरों के बीच काम का व्यस्त

कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं। इसलिए, जब यह पता चलता है कि आपको एनीमिया के लिए जाँच

की जानी चाहिए या नहीं, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि आमतौर पर एनीमिया के लक्षण कैसे

प्रकट होते हैं और जो उन्हें अन्य जीवन परिस्थितियों के कारण बस थकावट महसूस होने से अलग

बनाता है।

anemia symptoms

यहाँ सबसे आम एनीमिया के कुछ लक्षण हैं जो वयस्कों को अनुभव होते हैं:

1.) थकान

2.) दुर्बलता

3.) पीली त्वचा

4.) तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन

5.) सांस की तकलीफ, सांस लेने में तकलीफ, कम सहनशक्ति और कम धीरज

6.) सीने में दर्द

7.) चक्कर आना या स्थिरता का नुकसान

8.) मस्तिष्क कोहरे सहित संज्ञानात्मक समस्याएं, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और काम पूरा

करने में परेशानी

9.) ठंडे हाथ और पैर या शरीर के तापमान के अन्य लक्षण बदलते हैं सिर दर्द

आपको यह भी पता होना चाहिए कि, शुरू में, एनीमिया इतना हल्का हो सकता है कि यह अक्सर

समय के लिए किसी का ध्यान नहीं जाता है, कभी-कभी वर्षों तक भी। लेकिन एनीमिया के लक्षण

आमतौर पर स्थिति बढ़ने पर खराब हो जाते हैं, खासकर अगर एक से अधिक जोखिम कारक

समस्या में योगदान दे रहे हों।

एनीमिया जोखिम कारक और कारण

तीन प्राथमिक कारण हैं कि आप पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं के नहीं होने से एनीमिया का

विकास कर सकते हैं:

1.) आप पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन नहीं कर रहे हैं।

2.) चोट लगने, मासिक धर्म या अन्य परिस्थितियों के कारण आपको बहुत अधिक खून की कमी

हो रही है जो रक्तस्राव का कारण बनती है।

3.) आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर रहा है जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली में

बदलाव के कारण हैं।

जोखिम कारक और एनीमिया से संबंधित स्थितियों में शामिल हैं:

1.) लोहे या विटामिन बी 12 में कमी। यह तब हो सकता है जब आप सामान्य रूप से पर्याप्त नहीं

खाते हैं, आप प्रतिबंधात्मक आहार खाते हैं, या कभी-कभी यदि आप शाकाहारी / शाकाहारी हैं जो

पशु उत्पादों से बचते हैं (क्योंकि ये लोहे और बी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं)। आपके शरीर को

हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं की स्वस्थ मात्रा का उत्पादन करने के लिए आपके द्वारा

खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से पर्याप्त लोहा, विटामिन 12, फोलेट और अन्य पोषक तत्वों की

आवश्यकता होती है।

food for anemia

2.) एक महिला होने के नाते, क्योंकि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक बार एनीमिया का

विकास करती हैं।

आपका आहार एनीमिया को कैसे प्रभावित करता है

पर्याप्त लोहा और बी विटामिन प्राप्त करने के अलावा (इस पर नीचे), एनीमिया को दूर करने के

लिए आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक क्या कर सकते हैं? जितना हो सके अपने आहार से

प्रोसेस्ड और जंक फ़ूड निकालें। बहुत सारी खाली कैलोरी का सेवन करना – जैसे प्रोसेस्ड और

जंक फूड, जैसे परिष्कृत अनाज, फास्ट फूड, सिंथेटिक सामग्री या अतिरिक्त चीनी, उदाहरण के

लिए – आवश्यक पोषक तत्वों, थकान, वजन बढ़ने, कमजोरी और सूजन आंत्र रोग या कैंडिडा में

भी कमियों में योगदान कर सकते हैं।

avoid junk food in anemia

कैंडिडा एक ऐसी स्थिति है जिसके परिणामस्वरूप खमीर का उच्च स्तर होता है और जीआई पथ

के सामान्य पीएच संतुलन और श्लेष्म अस्तर को परेशान करता है। यह परिवर्तन का कारण बनता

है कि आप पोषक तत्वों को कैसे अवशोषित करते हैं। अक्सर, विशेष रूप से महिलाओं में

आईबीडी या कैंडिडा और एनीमिया जैसे पाचन मुद्दे जुड़े होते हैं। यदि आप कभी भी अपनी जीभ

पर या अपने गले के पीछे एक सफेद रंग देखते हैं, या यदि आप कभी भी किसी भी प्रकार के खमीर

के मुद्दों को प्राप्त करते हैं, तो ये कैंडिडा के लक्षण हैं।

एनीमिया से बचने के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थ:

1.) चीनी / मिठास

chini hai anemia ke liye nuksandeye

2.) प्रोसेस्ड अनाज

3.) डार्क चॉकलेट। हालांकि चॉकलेट लोहे से समृद्ध है, इसमें टैनिन भी होता है, एक प्रकार का

एंटीन्यूट्रिएंट है जो लोहे के अवशोषण में हस्तक्षेप करता है। संयम में सेवन करें, अपने आहार में

आयरन से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों को शामिल करें और टैनिन के सेवन को कम करने के लिए

दूध और सफेद चॉकलेट किस्मों से चिपके रहें।

dark chocolate bad for anemia

4.) चोकर। अघुलनशील फाइबर में चोकर उच्च होता है जो पाचन के दौरान जाल और लोहे को

हटा देता है।

5.) पारंपरिक डेयरी। कैल्शियम खाद्य पदार्थों में लोहे के साथ बांधता है और खराब अवशोषण का

कारण बन सकता है।

6.) सोडा। सोडा चीनी में उच्च और पोषक तत्वों में गरीब है और यह लोहे के अवशोषण को

अवरुद्ध करता है।

soda bad for anemia

7.) कॉफी और काली चाय। अत्यधिक कॉफी का सेवन लोहे के अवशोषण को अवरुद्ध कर सकता

है, इसलिए इसे प्रति दिन एक कप से अधिक न करें।

एनीमिया के लिए 5 प्राकृतिक उपचार

1.) अपनी प्लीहा को पोषण दें

एनीमिया के लिए पहला प्राकृतिक उपचार वास्तव में आपके प्लीहा का पोषण कर रहा है। आपकी

प्लीहा एक अंग है जो लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के साथ-साथ आपके सिस्टम में तरल पदार्थ

को रखने के लिए जिम्मेदार है। यदि आपकी तिल्ली स्वस्थ नहीं है, तो एनीमिया का कारण बनने

वाले पहले कारकों में से एक है।

spleen for anemia

विशिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जो वास्तव में आपके प्लीहा को पोषण देने में मदद करेंगे, जिससे आपको

स्वाभाविक रूप से एनीमिया के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलेगी। वह पहला खाद्य समूह स्क्वैश

है, विशेष रूप से कद्दू, एकोर्न स्क्वैश, बटरनट स्क्वैश, स्पेगेटी स्क्वैश और उन चमकीले नारंगी रंग

के खाद्य पदार्थ। लगता है कि फसल गिर! तिल्ली को पोषण देने के लिए उन प्रकार के खाद्य पदार्थ

शानदार हैं। अपने दैनिक आहार में स्क्वैश के एक से दो सर्विंग प्राप्त करने का लक्ष्य रखें। यदि आप

कुछ विचार चाहते हैं, तो मेरे बटरनट स्क्वैश सूप को स्टार्टर के रूप में आज़माएँ।

2.) एक स्वस्थ आंत के लिए प्रोबायोटिक्स का उपयोग करें

स्वाभाविक रूप से एनीमिया के लक्षणों को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए चरण संख्या

दो, प्रोबायोटिक्स के साथ आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए है। पोषक तत्वों के अवशोषण के

लिए आंत स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। सिद्धांत यह नहीं है: “आप जो खा रहे हैं।” बल्कि, यह है: “आप

वही हैं जो आप पचाते हैं।” यदि आप ठीक से पच नहीं रहे हैं और पोषक तत्वों को ठीक से

अवशोषित और आत्मसात कर रहे हैं, तो आप लोहे को अवशोषित नहीं कर रहे हैं!

probiotics for anemia

3.) आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें

एनीमिया के लक्षणों को दूर करने में आपकी मदद करने वाला अगला कदम आयरन युक्त खाद्य

पदार्थों का सेवन है। आहार में हीम आयरन (सबसे अधिक शोषक रूप) के सबसे अमीर स्रोतों में

दुबला मांस और समुद्री भोजन शामिल हैं। गैर-हीम आयरन के आहार स्रोतों में नट्स, बीन्स,

सब्जियां और फोर्टिफाइड अनाज उत्पाद शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग आधा

आहार लोहा(contains iron) रोटी, अनाज और अन्य अनाज उत्पादों से आता है, लेकिन मैं स्वस्थ

विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देता हूं जो इसके बजाय पचाने में आसान होते हैं।

iron rich food for anemia

4.) तनाव कम करें

यदि आप भावनात्मक रूप से तनाव में हैं और आप क्षमा, क्रोध, या पुरानी चिंता और चिंता के साथ

संघर्ष करते हैं, तो वे चीजें वास्तव में आपके तिल्ली और आपके जिगर को ख़त्म कर देती हैं और

उन अंगों को बाहर निकाल देगी। तो, वास्तव में सुनिश्चित करें कि आप अपने सप्ताह के दौरान

विश्राम और मस्ती के समय में शेड्यूल कर रहे हैं। साथ ही, रात को भरपूर नींद लें। वे चीजें वास्तव

में आपके सिस्टम और शरीर को रिचार्ज करने में मदद करेंगी और आपको तनाव दूर करने में

मदद करेंगी। यदि आप उन चीजों को करते हैं, तो आप एनीमिया पर काबू पाने में शानदार परिणाम

देखने जा रहे हैं।

release stress

5.) पूरक आहार लेने पर विचार करें

ऊपर वर्णित समग्र परिवर्तनों को करने के अलावा, आप एनएचएलबीआई के अनुसार, बी विटामिन

कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट लेने से लाभ उठा सकते हैं जिसमें फोलेट (फोलिक एसिड नहीं!), साथ ही एक

आयरन सप्लीमेंट भी शामिल है। तनाव और तिल्ली स्वास्थ्य से संबंधित एक और बोनस टिप: चीनी

चिकित्सा में, एनीमिया तिल्ली से बहुत निकट से संबंधित है। और, कुछ जड़ी बूटियां वास्तव में

तिल्ली, विशेष रूप से जिनसेंग का समर्थन करने में मदद करती हैं। जिनसेंग को एक एडाप्टोजेनिक

जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है जो कोर्टिसोल को कम करती है। यह आपके शरीर को तनाव

से बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकता है।

food for anemia

एनीमिया के लक्षण और उपचार के बारे में सावधानियां

हालाँकि आप अपने आहार, जीवनशैली और आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक में बदलाव करके

अपने दम पर एनीमिया का इलाज कर सकते हैं, लेकिन अपने चिकित्सक से बात करना भी एक

अच्छा विचार है यदि आपको एनीमिया का संदेह है, तो यह एक साइड इफेक्ट हो सकता है। अन्य

गंभीर बीमारियां। आपको थकावट हो सकती है और अन्य कारणों से ध्यान केंद्रित करना मुश्किल

हो सकता है जिनका एनीमिया से कोई लेना-देना नहीं है। इसलिए, यह आवश्यक नहीं है कि आप

अपने आप को सही ढंग से निदान कर सकें। यदि आपके द्वारा उपरोक्त परिवर्तन किए जाने के

बाद एनीमिया के लक्षण बने रहते हैं, तो पोषक तत्वों की कमी के लिए परीक्षण करवाएं और

डॉक्टर की राय लें।

nutrients for curing anemia

हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाले एनीमिया से एनीमिया के लक्षण होते हैं जिनमें मस्तिष्क

कोहरे, थकान, कमजोरी, सामान्य रूप से साँस लेने में परेशानी, सिरदर्द और शरीर के तापमान में

बदलाव शामिल हैं।


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